टी20 क्रिकेट के आने से क्रिकेट बहुत ही तेज हो गया है. आज हर दिन इस खेल में नये रिकॉर्ड देखने को मिलते हैं. तो वहीँ ये रिकॉर्ड टूटते भी है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड दो देशो के बीच खेलने वाली वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी है.

किसी एक वनडे सीरीज में लगातार शानदार प्रदर्शन करना आसन नहीं होता है. लेकिन कुछ बल्लेबाज ये कारनामा कर देते हैं. ये एक ऐसा रिकॉर्ड है कि लगता है कि इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ सकता है. लेकिन फिर कोई बल्लेबाज किसी सीरीज में आता है और इस रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया कीर्तिमान अपने नाम करता है.

आज हम आपको अपने इस खास लेख में उन 5 बल्लेबाजो के बारे में बताएंगे, जिन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. 

वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

5- हैमिल्टन मस्कादजा


                                                                     हैमिल्टन मस्कादजा

हैमिल्टन मस्कादजा जिम्बाब्वे के एक शानदार बल्लेबाज है. एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में ये पांचवे स्थान में आते हैं. इन्होने साल 2009-2010 में केन्या के खिलाफ 5 मैच की सीरीज में 467 रन बनाये थे. इस दौरान उन्होंने दो पारियों में 150 से अधिक का स्कोर अपने नाम किया था. एक सीरीज में दो बार 150 से ज्यादा का स्कोर करने वाले हैमिल्टन मस्कादजा जिम्बाब्वे के इकलौते बल्लेबाज है.

4- जॉर्ज बेली  

जॉर्ज बेली 

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली भी एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में चौथे स्थान में आते हैं. जॉर्ज बेली ने साल 2013-2014 की सीरीज में भारत के खिलाफ 7 मैच की वनडे सीरीज में 95.60 की शानदार स्ट्राइक रेट और 116.01 की बेहतरीन औसत के साथ 6 मैच में 478 रन बनाये थे.

3-रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को हिट मैन शर्मा के नाम से भी जाना जाता है. एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में रोहित शर्मा तीसरे स्थान में आते हैं. भारतीय उपकप्तान ने साल 2013-2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 मैचो की वनडे सीरीज के 6 मैच में 122.75 शानदार स्ट्राइक रेट और 108.62 की बेहतरीन औसत के साथ 491 रन अपने नाम किये थे. इसी सीरीज में रोहित शर्मा ने 209 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इसी सीरीज में रोहित शर्मा दोहरा शातक लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज भी बने थे. 

2- फख्रर जमां

फख्रर जमां

पाकिस्तान के आक्रामक बल्लेबाज फख्रर जमां किसी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में दूसरे स्थान में आते हैं. इस आक्रामक बल्लेबाज ने जिम्बाब्वे की धरती में जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैच की वनडे सीरीज में 257 रन की बेहतरीन स्ट्राइक रेट और 111 की बेमिसाल औसत के साथ 515 रन अपने नाम किये थे. इसी सीरीज में फख्रर जमां ने अपना 210 रन का सर्वाधिक स्कोर भी लगाया था. ऐसा करने वाले वह पाकिस्तान टीम के इकलौते बल्लेबाज है.

1- विराट कोहली 

विराट कोहली 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को रन मशीन के नाम से भी जाना जाता है. धीरे-धीरे किंग कोहली बल्लेबाजी के सभी रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम दर्ज है.  साल 2017-2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्ही की धरती में विराट कोहली ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.  इस सीरीज में भारतीय कप्तान ने 6 मैच की 6 पारियों में 186 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट और 99.46 की औसत के साथ 558 रन अपने नाम किये थे. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 1 अर्द्धशतक भी जड़ा था. इस सीरीज में विराट कोहली का अधिकतम स्कोर 160 रन था.

अब विराट कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी बल्लेबाज के लिए आसन नहीं होगा. अगर आपको कोई बल्लेबाज लगता है जो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है तो हमको comennt बॉक्स में जरुर बताये.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने