भारतीय टीम ने अपनी क्रिकेट की शुरुआत साल 1932 से लोड्स के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ की थी. हालाँकि वह टेस्ट मैच भारतीय टीम हार गयी थी. लेकिन आज भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है. वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम विश्व की टॉप तीन टीमों में से एक है. भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में बहुत सी जीत हासिल की है. लेकिन कुछ जीत ऐसी है जो बहुत यादगार है.

आज हम आपको अपने इस खास लेख में यह बताएंगे कि भारतीय टीम की 5 सबसे बड़ी जीत या शानदार जीत कौन-कौन सी है.

भारतीय टीम की 5 सबसे बड़ी जीत या शानदार जीत


5- श्रीलंका के खिलाफ 183 रन से जीत

सचिन तेंदुलकर

10 मार्च 2003 को विश्व कप के एक मुकाबले में भारत और श्रीलंका के बीच एक मैच खेला जा रहा था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने ऊतरी भारतीय टीम ने निर्धारित ओवर में 292 रन का स्कोर खड़ा किया था. भारत की तरफ से इस मैच में सचिन तेंदुलकर 97 रन बनाये और वीरेन्द्र सहवाग ने 66 रन की शानदार पारी खेली थी.

293 रन के जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 109 रन पर सिमट गयी थी. इस मैच में भारतीय टीम के लिए जवागल श्रीनाथ और आशीष नेहरा ने शानदार गेंदबाजी की थी. इस प्रकार भारतीय टीम को इस मैच में 183 रन के बड़े अंतर से जीत प्राप्त हुई थी. जो उस समय भारतीय टीम की दूसरी सबसे बड़ी जीत थी.


4- केन्या के खिलाफ 186 रन की जीत

सौरभ गांगुली

24 अक्तूबर 2001 को भारत और केन्या के बीच एक मैच खेला गया था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली के शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने 351 रन का बड़ा स्कोर अपने नाम किया था. लेकिन 352 रन के जवाब में केन्या की पूरी टीम 165 रन में ही सिमट गयी थी और भारतीय टीम को 186 रन की बड़ी जीत हासिल हुई. जो रनों के हिसाब से भारतीय टीम की चौथी सबसे बड़ी जीत है. 


3- बांग्लादेश के खिलाफ 200 रन की जीत

युवराज सिंह

11 अप्रैल 2003 में टीवीएस कप के पहले मुकाबले में भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह के शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने 277 रन का स्कोर बांग्लादेश के सामने रखा था. लेकिन भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ज़ाहिर खान की घातक गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश की पूरी टीम मात्र 76 रन में सिमट गयी थी. इस प्रकार भारतीय टीम को एक 200 रन की बड़ी जीत हासिल हुई थी. जो भारत की वनडे क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी जीत है. 


2- हंगकांग के किलाफ़ 256 रन की जीत

सुरेश रैना

साल 2008 के एशिया कप में भारतीय टीम के बल्लेबाज सुरेश रैना और भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बेहतरीन शतक की बदौलत भारतीय टीम ने हंगकांग के सामने 374 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. 375 रन का पीछा करने उतरीं हंगकांग की पूरी टीम 118 रन के स्कोर में सिमट गयी और भारतीय टीम को 256 रन की बड़ी जीत प्राप्त हुई. जो वनडे क्रिकेट में भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत है.


1- बरमूडा के खिलाफ 257 रन की जीत

वीरेन्द्र सहवाग

2007 का विश्व कप भारतीय टीम के लिए कुछ खास नहीं रहा था. लेकिन इस विश्व कप में भारतीय टीम ने अपनी वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत प्राप्त की थी. इस मैच में वीरेन्द्र सहवाग के शानदार शतक और सौरभ गांगुली, युवराज सिंह और सचिन तेंदुलकर के अर्द्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने 413 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. 414 रन के जवाब में बरमूडा की पूरी टीम 156 रन में ही ढेर हो गयी और भारतीय टीम को 257 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल हुई.

read moreIPL RECORDS: आईपीएल इतिहास में ख़िताब अपने नाम करने वाली टीमें, किसने कब-कब ख़िताब अपने नाम किया है.



Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने